scriptशिविर में की गई नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच | Free health check in camp | Patrika News

शिविर में की गई नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच

locationसूरतPublished: Oct 16, 2018 06:07:15 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

महिलाओं को स्तन कैंसर के प्रति किया जागरूक

patrika

शिविर में की गई नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच


सिलवासा. कृष्णा कैंसर एण्ड एसोसिएशन, लॉयंस क्लब ऑफ सिलवासा व इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से आयोजित शिविर में सैकड़ों मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया। रेडक्रॉस भवन में आयोजित शिविर का उद्घाटन उद्योगपति अतुल शाह ने किया। शिविर में सूरत के ट्राइस्टार मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने सेवाएं दी। इसमें इसीजी, शुगर, ब्लड प्रेशर, ओरल चेकअप, नेत्र जांच, हड्डी जोड़ की जांच की गई।
शिविर में सबसे अधिक शुगर, ब्लड प्रेशर, हड्डी जोड़, वातरोगी, थायराइड के रोगियों ने लाभ उठाया। अस्पताल के डॉक्टरों ने महिलाओं को अर्ली कैंसर से बचाव के उपाय बताए। फिजीशियन डॉ. विकास वर्मा ने बताया कि महिलाओं में अनियमित महावारी, मेनोपाज के बाद रक्तस्राव, स्तन में छोटी गांठ, सूजन व शरीर पर कहीं भी गांठ होने पर तत्काल चिकित्सक को दिखाना चाहिए। 50 वर्ष आयु पार कर चुके पुरुषों को प्रोस्टेड से बचने के लिए जांच कराते रहना चाहिए। कृष्णा कैंसर एण्ड एसोसिएशन की प्रमुख मीना तंवर ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर से गरीब मरीजों को ज्यादा लाभ मिलता है। स्तन कैंसर महिलाओं में मौतों का सबसे बड़ा कारण है। इससे बचाव के लिए महिलाओं को नियमित जांच की जरूरत है।

20 अक्टूबर को मेगा स्वास्थ्य यज्ञ
लॉयंस क्लब ऑफ सिलवासा एवं लियो क्लब ऑफ सिलवासा ने 20 अक्टूबर को सामरवरणी पंचायत हॉल में मेगा स्वास्थ्य शिविर रखा है। इसमें स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को आमंत्रित किया गयाहै। जांच के बाद दवा की नि:शुल्क व्यवस्था रहेगी। शिविर में यूएसए से एमडी डॉ. नरेश राणा भी सेवाएं देंगे। अन्य विशेषज्ञ सिलवासा व दमण के विभिन्न अस्पतालों से आमंत्रित किए गए हैं।
घर से शव बरामद
सिलवासा. मसाट पुलिस ने सामरवरणी प्रमुख स्नेह सोसायटी से शव बरामद किया है। पुलिस के अनुसार शव तीन दिन पुराना है। मृतक की पहचान 37 वर्षीय राजेश जोशी के रूप में की गर्ई है। पुलिस ने श्री विनोबाभावे सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम कराने के बाद शव उनके परिजनों को सौप दिया है।
परिजनों ने बताया कि मृतक अपने परिवार से अलग सामरवरणी में किराए के कमरे में रहकर कारोबार करता था। उसका परिवार वापी में रहता था। तीन दिन पहले रात 10 बजे उसने अपने परिवार वालों से अंतिम बार बात की थी। बताया जाता है कि मृतक को दो वर्ष पहले हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद निरंतर दवा लेता था। शनिवार रात मृतक के कमरे में बदबू आने पर आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आकर मृतक का कमरा खोला। उसका शव बेड पर मिला। शव के पास खास अन्य कुछ नहीं मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो