scriptयात्रियोंं के लिए शौचालय का अभाव | Lack of toilet for travelers | Patrika News

यात्रियोंं के लिए शौचालय का अभाव

locationसूरतPublished: Nov 01, 2018 08:17:13 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

यात्री परेशान

patrika

यात्रियोंं के लिए शौचालय का अभाव

सिलवासा. रेलवे आरक्षण विंडों के नए भवन में यात्रियों के लिए शौचालय, सीटिंग व पेयजल की व्यवस्था नहीं है। दीपावली पर टिकट के लिए विंडो पर यात्रियों की भीड़ होने लगी है, वहीं बुनियादी सेवा नहीं मिलने से यात्री परेशान हैं।
रेलवे ने स्थानीय प्रशासन की मदद से नरोली रोड़ डीसीबी बैंक के पास पुराने तलाटी भवन में आरक्षण विंडो आरम्भ कर दिया है। यहां यात्रियों के लिए खड़े होने के लिए ढंग का शेड भी नहीं है। दीपावली पर तत्काल टिकट के लिए यात्रियों की लम्बी-लम्बी कतार लग रही हैं। यहां टिकट के लिए महिला व वरिष्ठ लोगों को काफी इंतजार करना पड़ता हैं। नए कार्यालय पर यात्रियों के बैठने, शौचालय और पेयजल जैसी सुविधाएं नहीं हैं। प्रतिदिन 5 से 6 लाख की आमदनी होने के बाद पश्चिम रेलवे का सिलवासा विडों संचालन के प्रति लगाव नहीं है। शौचालय व पानी के अभाव से महिला यात्रियों की अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है। उल्लेखनीय है कि सिलवासा में आरक्षण विंडों की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी। इन्दिरा प्रियदर्शनी के पास छोटे से भवन में रेल टिकट के लिए दो विंडों आरम्भ किए थे। तब से आज तक यात्रियों की सुविधाओं के लिए न तो रेलवे ने रुचि दिखाई और न ही स्थानीय प्रशासन ने। यहां प्रतिदिन 300 से अधिक यात्री टिकट बुकिंग करते हैं। पश्चिम रेलवे को प्रतिदिन औसत 5 लाख से अधिक आमदनी हो रही है। जानकारी के अनुसार विंडों पर कार्यरत क्लर्क, कम्यूटर व बिजली का बिल रेलवे वहन करता है, जबकि स्थानीय प्रशासन ने भवन उपलबध कराया है। नए कार्यालय के लिए सिलवासा नगरपालिका ने पुराने सर्किट हाउस में रेलवे आरक्षण विंडों के स्थानांतरण की सिफारिश की थी। सर्किट हाउस में पानी, शौचालय आदि बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

कर्मचारियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण


दमण. संघ प्रदेश दमण प्रशासन की ओर से नागरिकों को बाधामुक्त तरीके से सरकारी सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से अपनाई गई ई-गर्वनेंस नीति के अन्तर्गत कर्मचारियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले के विभिन्न कार्यालय, विभाग के वर्ग-सी के कर्मचारियों के लिए कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग ने कंप्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम (सीसीसी) प्रशिक्षण की शुरुआत की गई है और इसमें दमण के करीब सौ कर्मचारी दिसम्बर के अंत तक प्रशिक्षित किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो