scriptदानह पहुंची एमएस विश्वविद्यालय की टीम | Team of MS University, which reached Danh | Patrika News

दानह पहुंची एमएस विश्वविद्यालय की टीम

locationसूरतPublished: Oct 27, 2018 06:36:30 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स विषय पर सर्वे

patrika

दानह पहुंची एमएस विश्वविद्यालय की टीम


सिलवासा. गुजरात की एमएस यूनिवर्सिटी की टीम दानह में आउट ऑफ स्कूल चिल्ड्रन अर्थात ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स विषय पर सर्वे करने के लिए सिलवासा पहुंची है। टीम में एमएसडबल्यू के 40 विद्यार्थी तथा यूनिवर्सिटी के दो प्रोफसर शामिल हैं। 30 अक्टूबर तक यह टीम अलग-अलग गांवों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, घरेलू हिंसा, महिला अत्याचार, नशाबंदी, ग्राहक सुरक्षा, पंचायती राज, नागरिक के अधिकार, ग्राम योजनाएं, स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि विषयों पर लोगों को जागरूक करेंगी। पहले दिन डोकमर्डी किसान प्रशिक्षण केन्द्र पर कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जिसमें महिला शक्ति केन्द्र, वन स्टॉप सेंटर के कर्मचारी उपस्थित रहे।
patrika
सर्वे के बाद टीम अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी

टीम के साथ आए प्रोफेसर डॉ. लीना मेहता एवं डॉ. दीपक मकवाना ने बताया कि महिला एवं बाल विकास के नेतृत्व में आउट ऑफ स्कूल चिल्ड्रन अर्थात ड्रॉप आउट स्टूडेंट्स विषय पर सर्वे के लिए बड़ौदा की एसएस यूनिवर्सिटी के फेकल्टी ऑफ सोशल वर्क के साथ समझौता हुआ है। सर्वे के लिए समेकित बाल सुरक्षा योजना विभाग, शिक्षा, नेशलन न्यूट्रिशन मिशन, एसएमसी के अधिकारियों का सहयोग लिया जाएगा। महिला शक्ति केन्द्र के अधिकारी मीना चंदराणा सर्वे आयोजन, संचालन और निरीक्षण में मदद करेगी। सर्वे के बाद टीम अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी।
स्पीड ब्रेकर के अभाव में हो रहे हादसे
वलसाड. शहर में बेचर रोड से ओवरब्रिज तक नया रोड बनने के बाद से आए दिन हादसे हो रहे हैं। नए बने मार्ग पर स्पीड ब्रेकर नहीं होने से हादसे हो रहे हैं। प्रशासन ने नया रोड बना दिया, लेकिन इस दौरान पुराने स्पीड ब्रेकर को खत्म कर दिया। इससे वाहन चालक तेज रफ्तार से इस मार्ग से निकलते हैं। शहर के बेचर रोड पर तरण कुंड के पास स्टेडियम रोड, कल्याण बाग, जिला कोर्ट, एसपी कार्यालय सर्कल, कॉन्वेन्ट स्कूल, आरपीएफ मैदान के पास तेज रफ्तार वाहनों से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। पहले इन जगहों पर स्पीड ब्रेकर के कारण वाहन धीमे हो जाते थे। नया रोड बनाने के दौरान स्पीड ब्रेकर दब गए हैं।
हो चुके हैं कई हादसे
गुरुवार शाम को बेचर रोड पर क्रॉसिंग के दौरान कार ने बाइक चालक को टक्कर मार कर दी। हादसे में बाइक सवार बाल-बाल बच गया, लेकिन बाइक क्षतिग्रस्त हो गई जबकि कार चालक फरार हो गया। इसके अलावा भी कई हादसे हो चुके हैं। लोगों ने पीडब्ल्यूडी और नपा में इसकी शिकायत की है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। लोगों में चर्चा है कि किसी जानलेवा हादसे के बाद ही प्रशासन इस बारे में सुध लेगा।
दीपावली अवकाश 5 नवम्बर से
सिलवासा. प्रशासन ने शिक्षण संस्थाओं में दीपावली अवकाश 5 नवम्बर से 24 नवम्बर तक रखा है। 25 नवम्बर को रविवार होने से शिक्षण संस्थान 26 नवम्बर को खुलेंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार पहले दीपावाली अवकाश 29 अक्टूबर से 17 नवम्बर तक रखा था। गुजरात बोर्ड की परीक्षाओं के कारण यह परिवर्तन किया गया है। गुजरात बोर्ड की परीक्षाएं एक नवम्बर तक चलेंगी। समय परिवर्तन से दीपावली पर वतन जाने वाले परिवारों को थोड़ी परेशानी हुई है। दीपावली अवकाश पर भीड़ को देखते हुए प्रवासी परिवारों ने 4 माह पूर्व रेल की आरक्षित टिकट खरीद ली थी। अब टिकट रद्द कराने के बाद अगले सप्ताह में आरक्षित टिकट मिलना कठिन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो