scriptलेबर कार्यालय पहुंचकर बोले मजदूर, अपना हक लेकर रहेेंगे | The laborers, who arrived at the labor office, would be taking their | Patrika News

लेबर कार्यालय पहुंचकर बोले मजदूर, अपना हक लेकर रहेेंगे

locationसूरतPublished: Oct 23, 2018 08:00:00 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

श्रम प्रवर्तन अधिकारी को सौंपा समस्याओं का ज्ञापन

patrika

लेबर कार्यालय पहुंचकर बोले मजदूर, अपना हक लेकर रहेेंगे


सिलवासा. जयकॉर्प कंपनी के मजदूरों ने श्रम प्रवर्तन कार्यालय पहुंचकर अपनी मांगों और समस्याओं का ब्यौरा श्रम प्रवर्तन अधिकारी प्रशांत जोशी को सौंपा। हड़ताली श्रमिकों ने बताया कि उनसे 8 घंटे की बजाए 12 घंटे काम लिया जाता है। उसके बाद भी माहवार वेतन कम मिलता है। कंपनी पगार की स्लिप तक नहीं देती है। पीएफ जमा करते समय कंपनी का आदमी एक्स्ट्रा पैसा मांगता है। श्रमिकों ने बताया कि कंपनी का एचआर मैनजर उनकी समस्याओं पर ध्यान नहीं देता है। कंपनी की आवासीय कॉलोनी में नियमित सफाई नहीं होती है। श्रमिकों के साथ कंपनी द्वारा भेदभाव का रवैया अपनाया जाता है। मजदूरों को आवश्यकता से अधिक काम का बोझ दिया जाता है। कंपनी में मजदूर कल्याण के लिए कोई विभाग नहीं है। मंगलवार को एक सौ से ज्यादा मजदूरों का जत्था लेबर कार्यालय पहुंचा और लेबर अधिकारी को समस्याओं का ज्ञापन सौंपा।

उद्योगों की हालत खराब
आधुनिक दौर में प्रदेश की इंडस्ट्रीज नाजुक दौर से गुजर रही हैं। वस्त्र, प्लास्टिक, इंजीनियरिंग, धातु, लुबी्रकेटस वाली अधिकांश कंपनियों में काम करने वाले मजदूरों और कर्मचारियों को समय पर पगार चुकाने की राशि नहीं है। गत दो वर्ष में प्रदेश के 40 से अधिक उद्योग बंद हो चुके हैं, तथा हजारों मजदूरों की छुट्टी हो गई है। कपड़ा उद्योगपति जैसे-तैसे उद्योग चला रहे हैं। इस बार अधिकांश उद्यमी दीपावली पर बोनस देने के मूड में नहीं हैं।
पीएमएवाई के लाभार्थियों की सूची जारी
सिलवासा. सिलवासा नगर परिषद ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाथार्थियों की सूची जारी कर दी है। एसएमसी को प्रधानमंत्री आवास योजना में बेनेफिसिरी लेड कंस्ट्रक्शन (बीएलसी) के 747 तथा एफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप (एएचपी) के 3434 लाभार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें बीएलसी के 677 तथा एएचपी के 1427 लाभार्थियों ने सिर्फ आवेदन के साथ मांगे गए प्रमाण प्रस्तुत किए हैं। लाभार्थियों को आवास देने के लिए एसएमसी ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
नगर परिषद ने चयनित लाभार्थियों की सूची वेबसाइट पर भी प्रकाशित कर दी है। सीओ मोहित मिश्रा ने कहा है कि प्रकाशित सूची के लाभार्थियों पर किसी को आपत्ति या शिकायत है तो वे अपनी आपत्ति पत्र पांच दिन में एसएमसी कार्यालय में दे सकते हैं। नियमानुसार बीएलसी लाभार्थियों के पास स्वयं की जमीन होना आवश्यक है, तथा वार्षिक आय 3 लाख से कम होने पर ही योजना में शामिल किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में घर बनाने के लिए 1.50 लाख रुपए केन्द्रीय सरकार तथा 1.29 लाख रुपए स्थानीय प्रशासन अनुदान देगा। लाभार्थी अपनी ओर से ज्यादा खर्च करके सुन्दर घर बना सकता है। एएचपी के तहत आर्थिक रूप से कमजोर जिनके पास खुद का घर नहीं हैं, उसे घर देने की स्कीम है। जो लाभार्थी पिछले 5 वर्ष से दादरा नगर हवेली में रहता हो, तथा उसके पास देश के किसी भी राज्य में पक्का मकान नहीं हैं, तभी एएचपी के पात्र हैं। एएचपी लाभार्थियों को 1.50 लाख भारत सरकार तथा एक लाख रुपए संघ प्रशासन देगा। लाभार्थी उसी दशा में योग्य माना जाएगा, जब उसकी सालाना आय 3 लाख से कम हो। इस योजना में घरों से अधिक आवेदन मिलने पर चयन लकी ड्रॉ से किया जाएगा। लाभार्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच के बाद आवास योजना का लाभ मिल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो